11 अक्तू॰ 2009

कुलपति पहुंचे पत्रकारिता विभाग, छात्रों ने सौंपा मांगपत्र

- मुख्य मुद्दे को छोड़कर बाकी सारी मांगे मानने को तैयार
- छात्रों ने कहा- मुख्य मुद्दे को लेकर जारी रहेगा सत्याग्रह
- महान क्रांतिकारी चे ग्वेरा की पुण्यतिथि मनाई


इलाहाबाद 10 अक्टूबर 09 इलाहाबाद विश्वविद्यालय के पत्रकारिता विभाग के छात्रों द्वारा अपने विभाग के समानान्तर खोले जा रहे सेल्फ फाइनेंस कोर्स के विरोध में चलाये जा रहे सत्याग्रह का समाधान ढ़ूढ़ने के सिलसिले में आज कुलपति अचानक विभाग पहुंच गये। विभाग में कुलपति और छात्रों के बीच लगभग घंटे भर तक चली बात-चीत में उन्होंने आश्वासन दिया कि वे विभाग के विकास के लिए अपने स्तर पर हर कोशिश करेंगे लेकिन बीए इन मीडिया स्टडीज के बारे में उन्होंने अपने पुराने दृष्टिकोण को बरकरार रखा कि ऐकेडमिक काउंसिल द्वारा पारित उनका कोर्स एमए मास कम्युनिकेशन से अलग है जिस पर उपस्थित छात्रों ने पूरी तरह असहमति व्यक्त की।

हालांकि कुलपति ने जल्द से जल्द विभाग की सभी मूलभूत जरुरतोें को प्राथमिकता के आधार पर पूरा करने का भरोसा दिलाया और कहा कि उन्हें नहीं पता था कि पत्रकारिता विभाग में इतनी समस्याएं मौजूद हैं। उन्होंने कहा कि आप अपनी समस्याओ और मांगोें का एक प्रारुप बनाकर दीजिए, उस पर जल्द से जल्द कार्यवाही की जायेगी। इस दौरान छात्रों ने उनसे पूछा कि अपनी समस्याओ को लेकर सड़कों पर उतरने के बाद भी उन्हें विभाग में आकर छात्रों की समस्याएं जानने के लिए 37 दिन क्यों लग गये ? शाम को लगभग तीन बजे कुलपति के प्रतिनिधि के रूप में कुलानुशासक और डीएसडब्ल्यू ने विभाग में पहुंचकर छात्रों से लिखित मांगपत्र लिया और उनकी समस्याओ का निराकरण करने की बात कही।

अपने सत्याग्रह के दबाव में कुलपति और प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा विभाग में आकर छात्रों से बात करने और उनकी समस्याएं जानने को अपने आंदोलन की एक बड़ी सफलता मानते हुए और महान क्रांतिकारी चे ग्वेरा की पुण्यतिथि पर छात्रों ने उनके जीवन पर बनी फिल्म ‘‘मोटर साइकिल डायरी’’ देखी। गौरतलब है कि चे ग्वेरा लैटिन अमेरिका के तमाम देशों में क्रांति की अलख जगाने वाले महान क्रांतिकारी थे, जिन्होंने अपनी सुख-सुविधाओ से भरी जिन्दगी छोड़कर अपना सारा जीवन लैटिन अमेरिका के गरीबों, पिछड़ों और असहायों को एक अच्छी जिन्दगी दे सकने के संघर्ष के लिए समर्पित कर दिया था। छात्रों ने फिल्म देखकर उनके आदर्शों और सिद्धांतो को आत्मसात करते हुए अपने सत्याग्रह को तब तक जारी रखने का प्रण लिया, जब तक कि उनकी सभी मांगों को पूरा नहीं कर दिया जाता।


समस्त छात्र
पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग
इलाहाबाद विश्वविद्यालय, इलाहाबाद
9721446201,9889646767,9455474188

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें